दशकों के लिए "लक्जरी Product" कहा जाता, स्कॉटलैंड में सेनेटरी पैड मुफ्त हैं।


मनुष्य के उस "अछूत" समूह के एक हिस्से के रूप में स्वयं की कल्पना करें, जिसके लिए कर कानून के नियामक तब अपने दस्तावेजों को प्रस्तुत करते समय कोई ध्यान नहीं देते हैं, जहां ये दस्तावेज राजस्व सृजन के लिए एक समझा लागत कार्यान्वयन बन जाते हैं। अपने आप से पूछें, क्या इन पेशेवरों को कर प्रस्ताव बनाने से पहले नेपाल के दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में जाना चाहिए जहां "छौपदी" का अभ्यास जारी है? इस हिंदू परंपरा में एक मासिक धर्म वाली लड़कियों और महिलाओं को विशेष रूप से इस भयानक परंपरा के लिए शेड के रूप में काम करने वाली मिट्टी की झोपड़ियों में अलग किया जाता है। 21 वीं सदी में विद्यमान यह प्रथा इस तरह के प्रतिशोध को मिटाने के लिए हमारी यात्रा में जारी लंबी सड़क का पर्याप्त प्रमाण है। समानता की हमारी दृष्टि अनसुनी आवाजों के दूरस्थ रूप से विफल हो जाती है। यूनाइटेड किंगडम की 2017 की प्लान इंटरनेशनल रिपोर्ट के मुताबिक, 14 से 21 साल की उम्र की दस लड़कियों और महिलाओं में से एक सैनिटरी उत्पादों का खर्च उठाने में असमर्थ है। यह तब और भी बदतर हो जाता है जब डेटा में उल्लेख किया गया है कि उनमें से 12 प्रतिशत ने मोज़े, टॉयलेट पेपर और यहां तक ​​कि अखबार जैसी घरेलू वस्तुओं से बने मासिक धर्म उत्पादों का इस्तेमाल किया है। यह चौंकाने वाली और प्रचलित स्थिति को "पीरियड पॉवर्टी" के रूप में कहा गया है - सुरक्षित और स्वच्छंदता के लिए संघर्ष। मासिक धर्म उत्पादों।

संयुक्त राष्ट्र ने महत्वपूर्ण सतत विकास लक्ष्यों को सूचीबद्ध किया है और गरीबी को समाप्त करने और सुरक्षित मासिक धर्म उत्पादों तक पहुंच स्थायी विकास के लिए एक आवश्यक कारक है। मानक प्रोटोकॉल के कार्यान्वयन के लिए क्षेत्रीय अधिकारियों को प्रक्रियाएं दी जानी चाहिए और प्लेटफॉर्म को देखा जाना चाहिए ताकि हर नागरिक स्वच्छता के उच्चतम स्तर का आनंद ले सके, और वैश्विक स्तर पर मासिक धर्म स्वच्छता तक पहुंच के लिए मूक दर्शक बन जाए, कि स्कॉटिश संसद द्वारा अनुमोदित किए जाने पर। सभी महिलाओं के लिए मुफ्त सैनिटरी उत्पाद।
  
मासिक धर्म उत्पादों के लिए लिंग-आधारित भेदभाव के तहत एक और बड़ी बाधा उसी के अन्यायपूर्ण कराधान की है जब पीरियड्स लक्जरी के कुछ नहीं हैं, ऐसा महसूस भी नहीं होता है और अभी तक अत्यधिक कर लगाया गया है। इसके अतिरिक्त, हमारे ग्रह पृथ्वी की हालिया समस्याएं मासिक धर्म की बर्बादी के लिए प्रथाओं पर जागरूकता की कमी है।
  
विकसित देश अपशिष्ट स्वच्छता के मुद्दों पर चिंतित नहीं हैं। इन देशों में कार्यालयों, स्कूलों और घरों में उचित सैनिटरी अपशिष्ट निपटान प्रक्रियाएं होती हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जिस तरह से लोगों को सभ्य नागरिकों के समाज में निवास करना चाहिए, उसे नियंत्रित करने वाले सख्त कानून के कारण अपशिष्ट डिब्बे कभी भी अतिप्रवाहित नहीं होते हैं। एशियाई देशों में ऐसा नहीं है। बढ़ती आबादी के साथ स्वच्छता अपशिष्ट निपटान चिंता का विषय है। सुरक्षित स्वच्छता निपटान के लिए जागरूकता पैदा करने से ज्यादा एक और बड़ी चुनौती इस जटिल मुद्दे से जुड़ी वर्जना और कलंक को तोड़ना है। इसने पर्यावरण को सुरक्षित निपटान की कमी के कारण खतरे को जोड़ा है।

दैनिक, लाखों महिलाएं और लड़कियां मासिक धर्म से गुजरती हैं और इसके बारे में शर्मिंदा होने के कारण स्थिति को छिपाती हैं, और इसलिए, स्वच्छता उत्पादों के साथ-साथ इसके निपटान के लिए खतरनाक और हानिकारक तरीकों का उपक्रम करती हैं। केवल भारत में ही सालाना 400 मिलियन से अधिक सैनिटरी पैड्स को कचरे के रूप में उत्पन्न किया जा रहा है। अतिरिक्त सेनेटरी कचरे का एक बड़ा प्रतिशत या तो शौचालय के नीचे बहाया जाता है या डंप किए गए कचरे के लैंडफिल के लिए अपना रास्ता ढूंढता है।
  
आज, स्वच्छता अपशिष्ट केवल अपशिष्ट प्रबंधन के माध्यम से सुरक्षित निपटान के लिए चिंता का विषय है, बल्कि स्वास्थ्य और मानवाधिकार का मुद्दा भी है। स्वच्छता उत्पादों के सुरक्षित निपटान के लिए बुनियादी ढांचे की कमी वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण और मिट्टी के प्रदूषण के लिए हाल ही में खतरा बन गई है। ये अपशिष्ट बैक्टीरिया के लिए प्रजनन स्थल बन जाते हैं जो संक्रमण का कारण बन सकते हैं, जिनका अगर ठीक से इलाज किया जाए तो यह घातक हो सकता है।
  
भारत में सेनेटरी पैड पर टैक्स GOODS AND Services TAX के तहत आता है। विकासशील देशों की सभी महिलाओं और लड़कियों द्वारा नियमित रूप से सस्ती नहीं इन स्वच्छता उत्पादों की उच्च लागत ने उन्हें वैकल्पिक विकल्पों के लिए जाने के लिए प्रेरित किया है जो हानिकारक हैं। SheSays एक संगठन है जिसने अपने अभियान "लहू का लगान" (रक्त पर कर) के माध्यम से इस दुर्दशा को उजागर किया। प्रयास का मकसद सैनिटरी पैड पर कर लगाने से रोकना था।
  
यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जब तक सैनिटरी कचरे के उचित निपटान के लिए बुनियादी ढांचा नहीं है, तब तक सैनिटरी उत्पादों की बढ़ती खरीद क्षमता से बढ़ते कचरे पर अंकुश लगाना मुश्किल होगा। अविष्कार अपशिष्ट सैनिटरी उत्पादों के प्रबंधन का एक तरीका है, लेकिन यह अतिरिक्त उत्सर्जन के साथ आता है जो उचित रूप से नियंत्रित और बनाए नहीं रखा जाता है। इससे जहरीले धुएं से वायु प्रदूषण हुआ है और लंबे समय में स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं।
  
सबसे सुरक्षित और सुरक्षित विकल्प ईको फ्रेंडली सैनिटरी उत्पादों के विनिर्माण, बिक्री और अपशिष्ट निपटान का बुनियादी ढांचा विकसित करना है। इसके अतिरिक्त, शून्य-अपशिष्ट विकल्प जो कम कीमत वाले हैं, भविष्य के लिए निवेश बन जाएंगे। समाज और हमारे ग्रह पृथ्वी के लिए भी अच्छा है।
  
इको फेम द्वारा प्राकृतिक सामग्री से बना क्लॉथ पैड डिस्पोजेबल पैड का एक सुरक्षित विकल्प है। इन पैड्स को 75 बार धोया जा सकता है, जिसका मतलब है कि 75 सिंगल-यूज डिस्पोजेबल पैड का इस्तेमाल नहीं करना है। हाल ही में, मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता विभाग में एक और सफलता 'मासिक धर्म कप' में निर्माण और निवेश है। ये पुन: प्रयोज्य कप हैं। घंटी की तरह आकार, और आंतरिक रूप से पहना जाता है। और कोई भी मासिक धर्म के दौरान इसे पहनकर आराम से सो सकता है। यह घंटी के आकार का कप हम आसानी से साफ कर सकते हैं और बिना परेशानी के फिर से पहना जा सकता है।
  
एक अन्य पारिस्थितिक रूप से सैनिटरी उत्पाद 'आनंदी' नामक निर्माता से बायो-डिग्रेडेबल सैनिटरी नैपकिन है।

आइस अर्थ का मानना ​​है कि सामाजिक वर्जनाएं, सामाजिक कलंक और सामाजिक अड़चनें हमेशा मौजूद रहेंगी जब 'वॉरियर्स ऑफ चेंज' सूचना के अधिकतम प्रसार के लिए जागरूकता पैदा करने के लिए खुद को ले जाएगा। लेकिन यह उस कारण के लायक है जब आप गहरी कल्पना करते हैं, सभी नुकसान सेनेटरी उत्पादों / नैपकिन और डिस्पोजेबल पैड / उत्पादों के आसपास के वातावरण, हवा, पानी, मिट्टी, जंगल और क्षेत्रों के लोग और अन्य जीवित प्राणी कर सकते हैं?
  
वैकल्पिक और पर्यावरण के लिए ऑनलाइन खोज करें केवल स्वच्छता उत्पाद विकल्प और हमारे पर्यावरण और ग्रह की रक्षा करके पुरस्कारों को काटें, और कचरे के कुप्रबंधन के कारण भविष्य को ग्लोबल वार्मिंग से सुरक्षित रखें। यदि वर्तमान के लिए नहीं, तो कम से कम एक युवा लोगों के लिए परिवर्तन हो सकता है जो भविष्य की पीढ़ियों के लिए होंगे, और जब आप उन्हें यह कहते हुए सुनेंगे तो आपकी भावनाएं गर्व महसूस करेंगी, "हमारे भविष्य की रक्षा के लिए धन्यवाद।"

आज की महिलाएं और लड़कियां पहले से ही कई पेशों में नेतृत्व करने की दौड़ में हैं। यह कलंक और वर्जनाओं के माध्यम से पिछले सभी संघर्षों के साथ समान हासिल करने के लिए उनकी यात्रा का एक हिस्सा है। हमारे ग्रह के मेहमाननवाज भविष्य के लिए आइए सभी मिलकर जीतें।



फेसबुक पर हमें फॉलो करें: @IceEarthNEWS नोट: दृश्य लेखक के ही हैं।
Translated from English to Hindi using Google Translate.
Image courtesy: Lovefood Art (Instagram- @lovefood.art) from www.pexels.com  

Comments